loading...

बैंक बंद, इंटरनेट बैंकिंग भी नहीं, फिर कैसे करें पैसा ट्रांसफर

लगातार छुट्टियों के चलते अगले 5 दिन यानि 8 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक बैंक बंद रहेंगे। जिसका मतलब है कि बैंकिंग का काम पूरी तरह से बंद रहेगा। अब अगर आपको बैंक में कोई जरूरी काम निपटाना था तो उसके लिए 13 अक्टूबर का इंतजार करना होगा। लेकिन आप परेशान मत होइए क्योंकि हम आपको बताएंगे कि बैंक बंद होने के बावजूद भी आप बैंकिंग काम बड़ी ही आसानी से निपटा सकते हैं।

पांच दिन बैंक बंद रहने से कैश की समस्या पैदा हो सकती है। हालांकि बैंकों ने पहले ही लोगों को आश्वस्त कर दिया है कि वह एटीएम कैश में किसी तरह की समस्या नहीं आने देंगे। 5 दिन बैंक बंद रहने से आप बैंकिंग के जरूरी काम घर बैठकर ही निपटा सकते हैं। पैसा ट्रांसफर करना हो या फिर क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान करना हो ये सभी काम बैंक बंद होने के बावजूद बड़ी ही आसानी से हो जाएंगे। आगे चार आसान स्टेप में समझें बिना बैंक गए बैंकिंग करने की पूरी प्रक्रिया।

अगर आपको किसी तरह का लेन-देन करना है तो आप ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। बैंक बंद होने की दशा में भी आपका ट्रांजेक्शन होगा। इसी तरह मोबाइल बैंकिंग के जरिए भुगतान कर सकते हैं या पैसे भेज सकते हैं।

अगर आपके पास इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा नहीं है तब भी आप बिना बैंक जाए बैंकिंग से जुड़े कुछ जरूरी काम निपटा सकते हैं। मसलन आपको अगर पैसा ट्रांसफर करना है तो आप नजदीकी ATM में जाकर ATM के जरिए ही पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी ये है कि जिस बैंक में आपका खाता हो आप उसी बैंक के ATM में जाएं और जिस खाते में रकम ट्रांसफर करनी है वह खाता भी उसी बैंक का होना चाहिए। उदाहरण के तौर पर आपका खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है और जिसके खाते में आपको पैसा ट्रांसफर करना है उस व्यक्ति का खाता भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है, तो आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ATM में जाकर पैसा ट्रांसफर करना होगा।

ATM में जाकर आप स्वाइप करने के बाद ट्रांसफर के विकल्प पर बटन दबाएं, फिर आपको आपका पिन एटीएम में डालना होगा इसके बाद तीन से चार विकल्प दिखेंगे जिसमें से एक विकल्प होगा ATM TO ATM ट्रांसफर। आपको ये विकल्प चुनना होगा फिर जिस व्यक्ति के खाते में पैसा ट्रांसफर करना है उस व्यक्ति के एटीएम कार्ड का नंबर टाइप करना होगा, इसके बाद कन्फर्मेंशन के लिए दोबारा एटीएम नंबर टाइप करना होगा। इसके बाद आपको ट्रांसफर करने वाली रकम टाइप करनी होगी। फिर आपसे एकाउंट टाइप के बारे में पूछा जाएगा, अकाउंट टाइप सलेक्ट करने के बाद ट्रांसफर प्रोसेस शुरू हो जाएगा। स्क्रीन पर आपको ट्रांजेक्शन पूरा होने का एक मैसेज दिखेगा।

बैंक बंद, इंटरनेट बैंकिंग भी नहीं, फिर कैसे करें पैसा ट्रांसफर बैंक बंद, इंटरनेट बैंकिंग भी नहीं, फिर कैसे करें पैसा ट्रांसफर Reviewed by Rakesh Kumar on October 08, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.