loading...

प्याज है कई बीमारियों का इलाज

प्याज काटने पर भले लोगों को आंखों में आंसू आ जाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि यह आपके शरीर के कितना फायदेमंद है. खाने के साथ सलाद में खाया जाने वाला कच्चा प्याज हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. कब्ज, डायबिटीज, यौन संबंधी सहित कई बीमारियों का इलाज प्याज के उपयोग से पाया जा सकता है. प्याज में ऐसे गुण हैं, जिसे जानने के बाद आप कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

प्याज किन बीमारियों को करता है दूर?

कब्ज : प्याज में मौजूद रेशे पेट के लिए बेहद फायदेमंद हैं. प्याज खाने से कब्ज दूर हो जाती है. यदि आपको कब्ज की शिकायत है तो रोजाना कच्चा प्याज खाना शुरू कर दीजिए.

गले की खराश : यदि आप सर्दी, कफ या खराश से परेशान हैं तो ताजे प्याज का रस पीजिए. इसमें गुड़ या शहद मिलाकर पीना अधिक फायदेमंद होता है.

ब्लीडिंग की समस्या : नाक से खून बह रहा हो तो कच्चा प्याज काट कर सूंघ लीजिए, यह कुछ ही देर में आपको राहत दे देगा. इसके अलावा यदि पाइल्स की समस्या हो तो सफेद प्याज खाने से आराम मिल जाता है.

डायबिटीज : रोजाना प्याज खाने से इंसुलिन पैदा होता है. यदि आप डायबिटिक हैं तो इसे खाने के साथ रोज सलाद के रूप में खाएं. यह डायबिटीज को कंट्रोल तो करता ही है और इसे धीरे-धीरे कम भी करता है.

दिल से संबंधित बीमारियां : कच्चा प्याज ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. इसमें मिथाइल सल्फाइड और अमीनो एसिड होता है. इसीलिए यह कोलेस्ट्रॉल को भी काबू में रखता है और दिल को बीमारियों से बचाता है. 

एनीमिया : कच्चे प्याज का रोजाना सेवन करने से खून की कमी दूर होती है. भोजन के साथ प्याज खाने से एनीमिया की समस्या को खत्म कर देता है.

प्याज है कई बीमारियों का इलाज प्याज है कई बीमारियों का इलाज

Reviewed by Rakesh Kumar on October 07, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.